Pan Card Apply Online: घर बैठे 10 मिनट में बनाएं  पैन कार्ड, ऐसे करना होगा आवेदन

पैन कार्ड बनवाना अब बेहद आसान हो गया है क्योंकि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध है। इससे आप केवल 10 मिनट में अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं।

आधार कार्ड के साथ-साथ पैन कार्ड भी अब जरूरी डॉक्यूमेंट की लिस्ट में आ गया है। जिसके चलते लोग अब लगातार पैन कार्ड बनवा रहे हैं और पैन कार्ड बनवाने के लिए ₹250 की फीस दे रहे हैं। लेकिन लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि पैन कार्ड घर बैठे भी आसानी से बनाया जा सकता है और इसके लिए उन्हें कोई एक्स्ट्रा पैसे देने की जरूरत नहीं है। उन्हें केवल विभाग द्वारा मांगी गई ₹107 की शुक्ल का भुगतान करना है।

घर बैठे पैन कार्ड बनाने के लिए आपको पैन कार्ड के ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करना होता है और आवेदन करने के 10 से 15 दिनों के भीतर पैन कार्ड आपके आधार कार्ड के एड्रेस पर डाक के माध्यम से भेज दिया जाता है।

पैन कार्ड क्या है?

पैन कार्ड एक दस-अंकों की अल्फान्यूमेरिक पहचान संख्या है, जिसे भारतीय आयकर विभाग द्वारा किसी भी व्यक्ति को जारी किया जाता है जो इसके लिए आवेदन करता है या जिसे विभाग बिना आवेदन के संख्या आवंटित करता है। यह एक स्थायी खाता संख्या (Permanent Account Number) है और इसका उपयोग आयकर रिटर्न दाखिल करने, बैंक खाते खोलने, संपत्ति खरीदने और अन्य वित्तीय लेनदेन के लिए किया जाता है।

पैन कार्ड क्यों जरूरी है?

पैन कार्ड की सबसे ज्यादा जरूरत अब बैंकिंग सेक्टर में होगी है क्योंकि पहले पैन कार्ड के बिना भी बैंक अकाउंट से बड़े-बड़े ट्रांजैक्शन किए जा सकते थे लेकिन अब बिना पैन कार्ड के केवल 50000 रुपए से कम के ट्रांजैक्शन किया जा सकते हैं। बैंक में अपना नया अकाउंट ओपन करवाने के लिए भी पैन कार्ड को जरूरी करती है। अगर आपके पास पैन कार्ड है तभी आप ₹50000 से ज्यादा का ट्रांजैक्शन अपने बैंक अकाउंट से कर पाएंगे।

पैन कार्ड के लिए फीस

पैन कार्ड के लिए फीस आवेदक के स्थान पर निर्भर करती है। भारत में रहने वाले आवेदक के लिए फीस 110 रुपये है, जिसमें 93 रुपये प्रोसेसिंग फीस और 18% GST शामिल है। विदेश में रहने वाले आवेदक के लिए फीस 1020 रुपये है, जिसमें 93 रुपये एप्लीकेशन फीस, 771 रुपये भेजने का शुल्क और 18% GST शामिल है।

पैन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो (50kb)
  • हस्ताक्षर (50kb)
  • मोबाइल नंबर

पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन में आपको आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करना होगा और ऑफलाइन आवेदन में आपको पैन कार्ड का एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा।

ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन करने का तरीका

  • सबसे पहले आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर पहुँचने के बाद “Apply for PAN” के विकल्प को सेलेक्ट करें। 
  • यदि आपके पास पहले से एक खाता है, तो अपने यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें।
  • अगर आपके पास खाता नहीं है तो पहले वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करके डिटेल्स भरे।
  • आपकी स्क्रीन पर फॉर्म 49A खुलकर आ जाएगा। यह फॉर्म भारतीय नागरिकों के लिए है जो व्यक्तिगत पैन कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं।
  • उसके बाद फॉर्म में अपनी व्यक्तिगत जानकारी को सही तरीके से भरें क्योंकि गलत जानकारी के कारण आवेदन अस्वीकार हो सकता है।
  • अपनी पहचान पते और जन्मतिथि को प्रमाणित करने वाले दस्तावेज अपलोड करें।
  • दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको ₹107 की आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। यह शुल्क नेट बैंकिंग, डेबिट/क्रेडिट कार्ड या किसी अन्य ऑनलाइन भुगतान विधि के माध्यम से किया जा सकता है।
  • सभी जानकारी भरने और दस्तावेज अपलोड करने के बाद फॉर्म की पुनः जांच करें और सबमिट करें। एक बार सबमिट करने के बाद इसमें सुधार करने के लिए आपको एक्स्ट्रा शुल्क देना होगा।
  • फॉर्म सबमिट करने के बाद आपके ईमेल पर एक एक्नॉलेजमेंट नंबर भेजा जाएगा। इससे आप अपने एप्लीकेशन का स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • आपके आवेदन की जांच और सत्यापन के बाद पैन कार्ड जारी किया जाएगा। यह प्रक्रिया आमतौर पर 15-20 दिनों में पूरी होती है। पैन कार्ड आपके पते पर डाक द्वारा भेजा जाएगा।

ऑफलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन करने का तरीका

  • सबसे पहले Protean e-Gov Technologies Limited की आधिकारिक वेबसाइट https://www.tin-nsdl.com/ पर जाएं।
  • वेबसाइट के मेनू बार में दिए गए ‘Downloads’ सेक्शन में जाएं और ‘PAN’ पर क्लिक करें। 
  • एक नया पेज खुलेगा। यहां पर भारतीय नागरिकों के लिए ‘Form 49A’ और गैर-निवासी भारतीय (NRI) या विदेशी नागरिकों के लिए ‘Form 49AA’ के लिंक पर क्लिक करके फॉर्म को डाउनलोड करें।
  • जब फॉर्म डाउनलोड होजाए तब उसका प्रिंट आउट निकलवा कर उसमें ध्यान से मांगी गई सभी जानकारियां भरें।
  • सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी और एक पासपोर्ट साइज फोटो के साथ फॉर्म को अटैच करें।
  • इसके बाद नगद या डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से ₹110 आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • भरे गए फॉर्म को एक लिफाफे में डालकर उस पर बड़े अक्षरों में लिखें ‘APPLICATION FOR PAN – N – 15 DIGIT ACKNOWLEDGEMENT NUMBER’। उदाहरण के लिए, ‘APPLICATION FOR PAN — N-881010200000063’।
  • इस लिफाफे को पूरी तरीके से बंद करके इस पत्ते पर भेजें:
Income Tax PAN Services Unit,
Protean e-Gov Technologies Limited,
5th Floor, Mantri Sterling,
Plot No. 341, Survey No. 997/8,
Model Colony, Near Deep Bungalow Chowk,
Pune – 411016.